Sample Heading

Sample Heading

कोडगु द्वारा खुम्ब उत्पादकों और पौधशाला कर्मियों के लिए आयोजित कौशल विकास कार्यक्रम का समापन समारोह

Primary tabs

     भ.कृ.अनु.प.-कृषि विज्ञान केंद्र, गोनिकोप्पल, कोडगु द्वारा खुम्ब उत्पादकों और पौधशाला कर्मियों के लिए आयोजित कौशल विकास कार्यक्रम का समापन समारोह             

भा.कृ.अनु.प.-कृषि विज्ञान केंद्र, गोनिकोप्पल ने भारतीय कृषि कौशल परिषद (ए.एस.सी.आई.) के सहयोग से (क) खुम्ब उत्पादकों और (ख) पौधशाला कर्मियों के लिए जनवरी 7 से फरवरी 7, 2019 तक 25 दिनों के दो व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए। कुल 36 प्रशिक्षणार्थियों (प्रत्येक में 18) ने कार्यक्रम के लिए पंजीकृत किया। इनमें से 31 प्रतिभागियों ने ए.एस.सी.आई. द्वारा संचालित मूल्यांकन उत्तीर्ण किए। इनका समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह 30 अप्रैल 2019 को आयोजित किया गया।

            इन कार्यक्रम में श्रीमति गीता चेंगप्पा, मुख्य अधिकारी, चेशयर होम इंडिया कूर्ग, पोल्लिबेट्टा, कोडगु मुख्य अतिथि थीं, जिन्होंने सफल उम्मीदवारों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए। डॉ. साजु जॉर्ज ने ए.एस.सी.आई. द्वारा आयोजित कार्यक्रम के महत्व को स्पष्ट किया ।  प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण के दौरान अपने अनुभवों तथा प्रशिक्षण के पूर्ण होने के बाद उनके द्वारा किए पहल के बारे में बताया। कई प्रशिक्षणार्थियों ने खुम्बोत्पादन और पौधशाला-गतिविधियाँ शुरू कीं।

            श्री प्रभाकर (पौधशाला कर्मियों का प्रशिक्षक)  और डॉ. सोमशेखर (खुम्ब उत्पादकों का प्रशिक्षक) ने सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण तथा संबंधित इकाइयों के दौरे के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया।