Sample Heading

Sample Heading

केंद्रीय बागवानी परीक्ष्यण केंद्र (आईसीएआर-आईआईएचआर) भुवनेश्वर ने 6 नवंबर, 2021 को अपना 29वां स्थापना दिवस मनाया।

Primary tabs

प्रारंभ में डॉ. जी.सी. आचार्य प्रमुख I/c ने स्वागत भाषण दिया और स्टेशन की गतिविधियों और उपलब्धियों का संक्षिप्त विवरण दिया। उन्होंने डॉ. बी एन एस मूर्ति, निदेशक, भाकृअनुप-आईआईएचआर और सभी मेहमानों का स्वागत किया, जो आईसीएआर-आईआईएचआर, बेंगलुरु और देश के अन्य हिस्सों से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से शामिल हुए।  उन्होंने आमंत्रित अतिथियों, कर्मचारियों और कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित सभी प्रतिभागियों का भी स्वागत किया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने पूर्वी क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में स्टेशन के विकास की दिशा में मुख्यालय के निरंतर समर्थन के साथ स्टेशन के वर्तमान और पिछले कर्मचारियों, और स्टेशन के अन्य कर्मचारियों द्वारा की गई समर्पित कड़ी मेहनत की सराहना की और सराहना की।

अपने स्थापना दिवस के संबोधन में, निदेशक, भाकृअनुप-आईआईएचआर ने स्टेशन के सभी कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं और फलों और सब्जियों की किस्मों, उत्पादन और संरक्षण प्रौद्योगिकियों के विकास के मामले में सीईएस (आईसीएआर-आईआईएचआर), भुवनेश्वर के योगदान की सराहना की। कृषि मशीनरी का विकास, और आदिवासी किसानों सहित कृषक समुदाय के बीच प्रौद्योगिकियों के प्रभावी हस्तांतरण को सुनिश्चित करना। उन्होंने कृषक समुदाय के लाभ के लिए बागवानी प्रौद्योगिकियों के अधिक प्रदर्शन आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने अगले वर्ष 30वें स्थापना दिवस समारोह से पहले 30 प्रशिक्षण कार्यक्रमों, 30 प्रकाशनों, 30 नए जर्मप्लाज्म आदि जैसे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

कई पूर्व अधिकारी, भाकृअनुप-आईआईएचआर के प्रभागों के प्रमुख, नोडल अधिकारी और आईसीएआर-आईआईएचआर के वैज्ञानिक वस्तुतः शामिल हुए। सीएचईएस, भुवनेश्वर के कुछ पूर्व कर्मचारी जैसे डॉ वी पांडे, एडीजी (बागवानी), आईसीएआर; डॉ विशाल नाथ, ओएसडी, आईसीएआर-आईआईएचआर झारखंड; डॉ साजू जॉर्ज, डॉ वी श्रीधर, डॉ जी संगीता और डॉ पी नरेश आईसीएआर-आईआईएचआर से; और डॉ मीनू कुमारी (पूर्वी क्षेत्र के लिए आईसीएआर-आईसीएआर परिसर, क्षेत्रीय स्टेशन, रांची) ने ऑनलाइन सभा को संबोधित किया और स्टेशन के साथ अपनी यादगार यादें और जुड़ाव सुनाया। भाकृअनुप-आईआईएचआर मुख्यालय के डिवीजन प्रमुखों, नोडल अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस अवसर की शोभा बढ़ाई और स्टेशन की प्रगति के लिए अपनी प्रशंसा और शुभकामनाएं दीं।

डॉ पी श्रीनिवास, डॉ कुंदन किशोर, डॉ मानस साहू, डॉ सत्यप्रिया सिंह, श्री सहित कई कर्मचारी, मनोज पटनायक, श्रीमती एस प्रधान, श्री सी एस दुर्गा, श्री विश्वनाथ पैकरे, और अन्य लोगों ने स्टेशन की लंबी यात्रा के दौरान अपने अनुभव और पुरानी यादें साझा कीं।

इस अवसर पर, दो सफल किसानों, श्री संग्राम केसरी प्रधान, बौध (आम + अनानास इंटरक्रॉपिंग को अपनाने के लिए) और श्री सुरेंद्र कुमार मलिक, कटक (कम उपयोग किए गए खीरे की व्यावसायिक खेती के लिए) को आईसीएआर-आईआईएचआर प्रौद्योगिकियों को अपनाने और बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व प्रधान डॉ गौराहारी नाइक ने सभा को संबोधित करते हुए सीईएस स्थापना के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया और स्टेशन के विकास में कर्मचारियों के योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कृषक समुदाय के लाभ के लिए उत्साह और जोश के साथ काम करने के लिए कर्मचारियों की सराहना की। कार्यक्रम के दौरान सम्मानित अतिथि डॉ. सिद्धार्थ मिश्रा, चिकित्सा अधीक्षक, एएमआरआई अस्पताल और श्रीमती मधुस्मिता बेहरा, शाखा प्रबंधक, एसबीआई ने सीएचईएस, भुवनेश्वर से जुड़कर प्रसन्नता और प्रसन्नता व्यक्त की और स्थापना दिवस के अवसर पर कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं। सम्मानित अतिथि, श्री बंशीधर महापात्र, पूर्व AFAO, CHES, भुवनेश्वर ने स्टेशन पर अपने कार्यकाल के दौरान उनकी यादों और अनुभवों को याद किया।
संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम और कविता पाठ का भी आयोजन किया गया। स्थापना दिवस कार्यक्रम की कार्यवाही की अध्यक्षता डॉ. पी. श्रीनिवास और श्रीमती अन्नपूर्णा बेहरा ने की।

स्थापना दिवस कार्यक्रम की व्यवस्था और संगठन डॉ जी सी आचार्य के नेतृत्व में डॉ. पी. श्रीनिवास, डॉ. कुंदन किशोर, डॉ मानस साहू, श्री सत्यप्रिया सिंह, श्रीमती रीना पटनायक, श्रीमती अन्नपूर्णा बेहरा, एएओ और नोडल अधिकारी, कर्मचारी कल्याण समिति, श्रीमती एस प्रधान, श्री मनोज पटनायक, श्री सीएस दुर्गा, सैयद इदरीश अली, श्रीमती सुचित्रा बेहरा, श्री बीसी पात्रा, श्री गोविंद नाइक, सहायक और आउटसोर्सिंग स्टाफ और स्टेशन के अन्य कर्मचारी द्वारा किया गया था।