Sample Heading

Sample Heading

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र , भुवनेश्वर ने 16-31 दिसंबर 2020 के दौरान स्वच्छता पखवाड़ा मनाया

Primary tabs

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र , भुवनेश्वर ने 16-31 दिसंबर 2020 के दौरान स्वच्छता पखवाड़ा मनाया
केंद्रीय बागवानी प्रयोग केंद्र (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.), भुवनेश्वर ने स्वच्छता पखवाड़ा (16-31 दिसंबर 2020) के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। डॉ. जी.सी आचार्य, प्रधान वैज्ञानिक और प्रमुख ने 16 दिसंबर को सभी कर्मचारियों को स्वच्छ भारत की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के बाद स्टाफ सदस्यों द्वारा सीएचईएस परिसर में और आसपास सफाई अभियान चलाया गया। आसपास के क्षेत्रों के निवासियों को अपने आवासीय परिसर में स्वच्छता बनाए रखने और क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त रखने की सलाह दी गई।
        किसान दिवस का उत्सव: किसान दिवस स्वच्छता पखवाड़ा के तहत 23 दिसंबर 2020 को केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र भुवनेश्वर में मनाया गया। दिन भर चले कार्यक्रम में ओडिशा के पुरी, बेरहामपुर और खोरदा जिलों के लगभग 25 किसानों ने भाग लिया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि श्री जाहिद मोहम्मद, संयुक्त निदेशक कृषि, (सूचना) और सम्मानित अतिथि श्री सिद्धार्थ बेहुरा, सहायक निदेशक कृषि (सूचना) थे। किसानों को किसान दिवस मनाने के महत्व और किसानों की आय बढ़ाने के लिए संस्थान के उन्नत तकनीकों को अपनाने के महत्व के बारे में बताया गया। भाग लेने वाले किसानों के लाभ के लिए प्रायोगिक भूखंडों के क्षेत्र का दौरा किया गया था। दो सफल किसानों को संस्थान के प्रौद्योगिकियों को अपनाने और लोकप्रिय बनाने के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. पी. श्रीनिवास द्वारा किया गया, जिसमें श्री एस. मजी, श्री मनोज पट्नयक और श्री नरोत्तम राउत के सक्रिय सहयोग से किया गया।
        सुभाष नगर बस्ती में शहरी स्वच्छता पर जागरूकता कार्यक्रम: घरेलू कचरा, व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वच्छता के संग्रह, निपटान और उपयोग पर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया और स्वच्छ भारत के लिए नारे लगाए गए। सीएचईएस कर्मचारियों द्वारा आस-पास के क्षेत्रों में सफाई अभियान भी चलाया गया। कार्यक्रम में तकनीकी, प्रशासनिक, संविदात्मक कर्मचारियों ने भाग लिया।
एमजीएमजी गोद लिए गांव में जागरूकता रैली और पेड़ों के रोपण का कार्यक्रम: गवर्नमेंट अपर प्राइमरी स्कूल, बरसेरा के परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसके अलावा, स्वच्छ भारत पर नारे और पोस्टर के साथ गांव में ग्रामीणों के साथ जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।
        कबाड़ बस्ती में शहरी स्वच्छता पर जागरूकता कार्यक्रम: सीएचईएस परिसर से सटे कबाड़बस्ती में स्वच्छ भारत रैली के माध्यम से रैली निकालने और स्वच्छ भारत के नारे के माध्यम से जागरूकता का आयोजन किया गया। सीएचईएस कर्मचारियों द्वारा आस-पास के क्षेत्रों में सफाई अभियान भी चलाया गया। कार्यक्रम में वैज्ञानिक, तकनीकी, प्रशासनिक, आउटसोर्सिंग, छात्रों और संविदा कर्मचारियों ने भाग लिया। सभी स्टाफ सदस्यों के लिए "स्वच्छ भारत आंदोलन को कैसे बनाए रखा जाए" इस विषय पर एक बहस का आयोजन किया गया था। विषय पर दस प्रतिभागियों ने अपने विचार व्यक्त किए। इसके अलावा, वैज्ञानिकों ने सभा को संबोधित किया और इस विषय पर अपने विचार रखे। प्रतियोगिता का संचालन डॉ. पी. श्रीनिवास और डॉ. दीपा सामंत ने किया। कार्यक्रम का समन्वय श्री एस. माझी ने किया था।

 
        बलिपटना क्षेत्र में ग्रामीण स्वच्छता पर जागरूकता कार्यक्रम: रैली निकालने और बलिपटना क्षेत्र के गाँव में स्वच्छ भारत के नारे लगाने के माध्यम से ग्रामीण स्वच्छता पर जागरूकता का आयोजन किया गया। ग्रामीणों और सीएचईएस कर्मचारियों द्वारा आस-पास के क्षेत्रों में भी सफाई अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में किसानों और ग्रामीणों के साथ वैज्ञानिक,तकनीकी, प्रशासनिक, आउटसोर्सिंग, छात्रों और संविदा कर्मचारियों ने भाग लिया।
        वैश्विक अपशिष्ट समस्या और इसके प्रबंधन पर अतिथि व्याख्यान: वैश्विक अपशिष्ट समस्या और इसके प्रबंधन पर एक अतिथि व्याख्यान सीएचईएस परिसर में आयोजित किया गया, जिसमें श्री नरसिंह पाणिग्रही, निदेशक, सिद्ध विकास अनुसंधान परामर्श प्राइवेट लिमिटेड, भुवनेश्वर ने व्याख्यान दिया। उन्होंने वैश्विक अपशिष्ट उत्पादन और निपटान की समस्याओं और परिपत्र प्रबंधन दृष्टिकोणों की समस्या की विस्तार से व्याख्या की। सेंटर के वैज्ञानिकों ने कचरा प्रबंधन पर अपने विचार व्यक्त किए। 
        सत्कार और वेधशाला कार्यक्रम: 31 दिसंबर 2020 को प्रशिक्षण हॉल में वेधशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के दौरान श्री एस. मांझी ने सभा का स्वागत किया और स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान की गई विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। डॉ। पी। श्रीनिवास ने भी सभा को संबोधित किया और परिसर में इसकी संपूर्ण स्वच्छता के लिए की जा रही गतिविधियों के बारे में चर्चा की। स्टेशन के प्रमुख डॉ. जी.सी. आचार्य ने कार्यक्रम को संबोधित किया और परिसर को साफ और हरा भरा रखने में उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने प्रसिद्ध पर्यावरण कार्यकर्ता श्री नरसिंह पाणिग्रही का सम्मान किया। उन्होंने विजेताओं और सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किए। कार्यक्रम का समन्वय श्री एस. मजी और श्री मनोज पटानिक द्वारा किया गया था।स्वच्छ पखवाड़ा के तहत विभिन्न गतिविधियाँ 16-31 दिसंबर, 2020 के दौरान देखी गईं, जिनका समन्वय स्टेशन के श्री सिंगरे माझी, नोडल अधिकारी, स्वच्छ भारत द्वारा किया गया।