Sample Heading

Sample Heading

अर्का भारथ: एक उच्च उपज वाली टीसेल गार्ड (ककोड़ा) की .....

Primary tabs

अर्का भारथ: एक उच्च उपज वाली टीसेल गार्ड (ककोड़ा) की किस्म (छोटे सब्जी किसानों के लिए एक वरदान)

 

हमारे माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का आह्वान किया गया है। इसे प्राप्त करने के लिए एक जरूरत है कि या तो किसान अपनी उत्पादकता में वृद्धि करें या खेती की लागत को कम करें या नई फसलों या किस्मों को उगाना शुरू करें जो उच्च बाजार मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। । ऐसी ही एक संभावित फसल जो तीसरी श्रेणी में फिट होती है, वह है टीसेल गार्ड (ककोड़ा) एक सब्जी फसल जो अभी तक सिर्फ जंगलों में ही पैदा होती थी क्योंकि उसकी कोई व्यवसायिक किस्म, घरेलू खेती के लिए उपलब्ध नहीं थी।

स्पाइन गार्ड जो स्थानीय रूप से माढआगलकायी (कर्नाटक), कार्तोली (महाराष्ट्र), आककारकायी (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना), पझुपवक्कई (तमिलनाडु), और कट्टू पवक्कई/एरुमा पावल (केरल)  के नाम से जानी जाती है। इसे आम तौर पर केवल कुछ किसानों द्वारा ज्यादातर अपने स्वयं के उपभोग के लिए घरों में उगाया जाता है, और जंगलों से एकत्रित कर बाजार में बेचा जाता है।चूंकि यह मौसमी सब्जी होती है, इसलिए यह बाजार में कभी कभारदिखाई देती है, इसकी कीमत और लगभग  200 रुपए प्रति किलो होती है । मानसून की शुरुआत शुरुआत से ही इसके पौधे अंकुरित होते हैं और अगस्त से जनवरी तक इसमें फल लगते हैं। फल बहुत छोटे हैं (केवल 20 - 30 ग्राम वजन) और उपज बहुत कम (2 - 3 किग्रा / पौधा) है। इसके विपरीत, अपने असमिया समकक्ष, जिसे टीसेल गार्ड के रूप में जाना जाता है, एक अर्ध घरेलू फसल हैं, जिसका व्यावसायिक रूप से  प्रवर्धन और खेती करना आसान है।  वर्तमान में इसकी खेती पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर पूर्वी राज्यों में की जाती है। यह जनवरी-फरवरी में अंकुरित होता है और लगभग 6 महीने (अप्रैल-अगस्त) के लिए फल दे सकता है।भले ही भारत के दक्षिणी हिस्सों और महाराष्ट्र में स्पाइन गार्ड की अत्यधिक मांग है, लेकिन स्पाइन गार्ड की व्यावसायिक खेती मुख्य रूप से बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए मानक प्रसार तकनीक की कमी के कारण नहीं हो रही है। इसलिए, टीसेल गार्ड के फल पश्चिम बंगाल से कर्नाटक के बाजारों में आते हैं।

इस पृष्ठभूमि के तहत, कृषक समुदाय के लाभ के लिए और उपभोक्ता परिप्रेक्ष्य में भी, टीसेल गार्ड पर एक अनुसंधान कार्यक्रम, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र, चेट्टली में वर्ष 2016-17 के दौरान शुरू किया गया था।इसके अंतर्गत एक उच्च उपज चयन, अर्थात् अर्का भारथ को वाणिज्यिक खेती के लिए पहचाना गया था।

प्रौद्योगिकी का तत्काल प्रभाव

पहली बार, केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र, चेट्टली ने कर्नाटक के कोडागु, उत्तर कन्नड़ और दक्षिण कन्नड़ जिलों में टीसेल गार्ड की व्यावसायिक खेती की शुरुआत की और उसे लोकप्रिय बनाया। अर्का भारथ के लगभग 45,000 पौधों को तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, ओडिशा और महाराष्ट्र के 250 से अधिक किसानों को भी आपूर्ति की गई थी और मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

कर्नाटक के, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र, चेट्टली, कोडागु जिले में आयोजित टीसेल गार्ड उत्पादकों के साथ बातचीत के दौरान, किसानों ने टीसेल गार्ड (अर्का भारथ) पौधों की आपूर्ति के लिए अनुसंधान केंद्र के तकनीकी मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करने के लिए लिए आभार व्यक्त किया और उन्हें अत्यधिक लाभ हुआ। कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के अर्का भारथ के कुछ सफल उत्पादकों का विवरण नीचे दिया गया है।

श्री मिलिंद कुलकर्णी (मोबाइल नंबर - 8999905139) औरंगाबाद जिले, महाराष्ट्र के रंगारी गाँव के एक किसान, टीसेल गार्ड (अर्का भारथ) की खेती कर कर बहुत लाभ कमा रहे हैं और दूसरे किसानों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं उन्होंने 0.17 एकड़ के क्षेत्र में 1.5 × 1.5 मीटर की दूरी पर 300 पौधे लगाए थे। उन्होंने लगभग 1.5 टन फलों की तुड़ाई की और औरंगाबाद शहर में ग्राहकों को सीधे बेच दिया। इस सब्जी की उच्च मांग के कारण, उसे औसत बाजार मूल्य रु.150-200 प्रति किलो  और  6 महीने की अवधि में 0.17 एकड़ से 2, 10, 000 रुपये की आय हुई।

 

श्री शंकर मूर्ति (मोबाइल नंबर - 6362013671) बी। कॉम। कुप्पल्ली गाँव, शिवमोग्गा जिले, कर्नाटक से स्नातक ने उस क्षेत्र में पहली बार टीसेल गार्ड की व्यावसायिक खेती शुरू की है। उन्होंने आधे एकड़ भूमि में 1000 अरका भरत किस्म की पौधों की फसल लगाई और लगभग 3000 किलोग्राम फलों की तुड़ाई की है। एक किलोग्राम की कीमत 150-200 रुपये के बीच मिली और अन्य सब्जियों की तुलना में उन्हें अधिक लाभ प्राप्त हुआ ।वह इसे उगा कर बहुत प्रसन्न है।

श्री गुरुप्रसाद एम. भट (मोबाइल नंबर - ९ ३४३१३, a६१), येलापुर, उत्तर कन्नड़, कर्नाटक ने  टीसेल गार्ड (अर्का भारथ) के 850  पौधे उगाए हैं। उन्होंने लगभग 4000 किलोग्राम फलों की कटाई की और रु. 80-150 प्रति किलो की दर बेचा है। फलों को बेचने के अलावा, उन्होंने टीसेल गार्ड का मूल्यवर्धन किया और अचार बनाकर गोवा के बाजारों में बेचा भी है । वह कहते हैं कि बाजार में इस तरह के मूल्य वर्धित उत्पादों की मांग है।

इसी तरह, श्री शिवानंद (मोबाइल नंबर - 9901980644), करकला, मंगलौर के एक किसान ने कहा कि उन्होंने 600 पौधों को उगाकर 3500 किलोग्राम फलों की तुड़ाई की है और प्रति पौधे 6 किलोग्राम से अधिक प्राप्त किया और पौधे से लगभग 10 किलोग्राम उपज की उम्मीद कर रहे हैं। उसने फल रुपये 100-150/ किग्रा में बेचे हैं,और रु. 5, 00,000 की सकल आय का एहसास हुआ।

अख़बारों और पत्रिकाओं में टीसेल गार्ड ,अर्का भारथ की सफल खेती से संबंधित सफल कहानियाँ प्रकाशित हुई है।