Sample Heading

Sample Heading

राष्ट्रीय बागवानी मेला 2021 वेबसाइट लॉन्च की गई

Primary tabs

राष्ट्रीय बागवानी मेला 2021 वेबसाइट लॉन्च की गई

चौथे राष्ट्रीय बागवानी मेला 2021 (NHF2021) की वेबसाइट का शुभारंभ डॉ. एम.आर. दिनेश, निदेशक, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान एवं अध्यक्ष, राष्ट्रीय बागवानी मेले के द्वारा प्रेस और मीडिया पेशेवरों के एक बड़े समूह की उपस्थिति में किया गया था। इंटरनेट के माध्यम से लॉन्च के दौरान, डॉ. धनंजय एम.वी., प्रमुख वैज्ञानिक और आयोजन सचिव, NHF2021, डॉ. बी. नारायणस्वामी, प्रधान वैज्ञानिक और नोडल अधिकारी, मीडिया और डॉ. के.के. उप्रेती, नोडल अधिकारी,एकेएमयू, उपस्थित थे। डॉ.बी.एम.सी. रेड्डी, पूर्व कुलपति, डॉ. वाईएसआरएचयू, डॉ. के. कुमार, पूर्व प्रमुख, भा. कृ. अनु. .-आर सी, रांची, डॉ. प्रकाश पाटिल, परियोजना समन्वयक (फल) और डॉ. असवथ सी. प्रमुख, पुष्प विज्ञान एंड जनरल सेक्रेटरी एसपीएच, आदि भी वस्तुतः शामिल हुए।

लॉन्च समारोह में बोलते हुए, डॉ दिनेश ने बताया कि COVID19 महामारी के कारण मेले को एक आभासी मंच पर ले जाना पड़ता है, जिसमें कम शारीरिक उपस्थिति होती है, जो इसे एक हाइब्रिड इवेंट बनाता है। "महामारी की मानक संचालन प्रक्रियाओं के बाद, भा. कृ. अनु. .- भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान की प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने और वर्चुअल एंड सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से देश भर के किसानों, उद्यमियों और हितधारकों के साथ बातचीत करने और न्यूनतम शारीरिक बैठकों के साथ हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा, उन्होंने उल्लेख किया कि NHF2021 का आयोजन बागवानी: स्टार्ट-अप और स्टैंड-अप इंडियाके तहत किया जा रहा है। उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि बागवानी एक उच्च मूल्य क्षेत्र होने के कारण युवाओं को भारत को समृद्ध और पोषण से सुरक्षित देश बनाने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है।

 

डॉ. धनंजय, आयोजन सचिव, एनएचएफ 2021 ने उपस्थित लोगों को सूचित किया कि कैसे कार्यक्रम की योजना बनाई जा रही है और कैसे प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया जाना है। उन्होंने जानकारी दी कि मेले का आयोजन सोसायटी फॉर प्रमोशन ऑफ हॉर्टिकल्चर, बेंगलुरु और BESST-HORT TBI के ICAR-IIHR, बेंगलुरु, ICAR-ATARI (जोन -11) बेंगलुरु, नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड, गुरुग्राम और श्री श्री इंस्टीट्यूट कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी ट्रस्ट (AOL), बेंगलुरु के सहयोग से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब सभी 11 भा. कृ. अनु. .-कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान, बागवानी विश्वविद्यालय और देश के सभी राज्य बागवानी विभाग, 721 कृषि विज्ञान केंद्र, 16 राज्यों के 300 से अधिक एफपीओ और एओएल किसान प्रशिक्षण केंद्र मेले के दौरान लाइव जुड़े होंगे।  इसके अलावा, उन्होंने कहा कि चूंकि घटना आभासी और आमने-सामने की एक हाइब्रिड है, इसलिए कई हितधारकों से 25 लाख से अधिक लोगों के साथ अनुभवों को जोड़ने, सीखने और साझा करने की उम्मीद की जाती है।डॉ. बी. नारायणस्वामी, नोडल अधिकारी, मीडिया ने देश भर से शामिल हुए प्रेस और मीडिया पेशेवरों का स्वागत करते हुए उनसे मेले का व्यापक प्रचार करने और पूरे आयोजन में NHF2021 की टीम के साथ जुड़ने का आग्रह किया।