Sample Heading

Sample Heading

कृषि विस्तार अधिकारियों के लिए बागवानी की उन्नत उत्पादन प्रौद्योगिकियों के ...

Primary tabs

 

कृषि विस्तार अधिकारियों के लिए बागवानी की उन्नत उत्पादन प्रौद्योगिकियों के संबंध में परिसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए

केंद्रीय तिब्बती प्रशासन, धर्मशाला के प्रायोजन में कृषि विस्तार अधिकारियों के लिए 15 से 17 जुलाई 2022 तक भाकृअनुप-आईआईएचआर में 'बागवानी की उन्नत उत्पादन प्रौद्योगिकियों' पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

डॉ. आर. वेंकटकुमार, प्रधान वैज्ञानिक और सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग के प्रमुख ने स्वागत भाषण के साथ सत्र की शुरुआत की, जिसके बाद डॉ. आर. सेंथिल कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण प्रभाग, ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में बताया जिसमें फल और सब्जी फसलों से संबंधित छह सैद्धांतिक व्याख्यान और व्यावहारिक ज्ञान शामिल थे। डॉ. वी. शंकर, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान एवं प्रशिक्षण प्रभाग ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में एकलव्य नर्सरी, और बॉटनिकल गार्डन, लाल बाग का दौरा भी शामिल था। प्रशिक्षुओं ने आईसीएआर-आईआईएचआर में एटीआईसी, नर्सरी, प्रदर्शन ब्लाक, फूड कोर्ट में आयोजित प्रदर्शनी का भी दौरा किया।

समापन सत्र के हिस्से के रूप में, डॉ. टी.एम.गजानना, प्रधान वैज्ञानिक और सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग के प्रमुख ने स्वागत भाषण दिया। डॉ. पी.सी. त्रिपाठी, प्रभारी निदेशक, भाकृअनुप-आईआईएचआर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और प्रमाण पत्र वितरित किए। इस तीन दिवसीय विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 16 अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में सामाजिक विज्ञान एवं प्रशिक्षण विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर.बी. तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. आर. सेंथिल कुमार, डॉ. वी. शंकर और डॉ. आर.बी. तिवारी ने किया।