Sample Heading

Sample Heading

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र (भा.कृ.अनु.प.- भा.बा.अनु.सं.) ....

Primary tabs

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.), भुवनेश्वर द्वारा राष्ट्रीय बागवानी मेले 2021 के दौरान बागवानी तकनीकों और प्रक्षेत्र प्रदर्शन यात्राओं का आयोजन

 

राष्ट्रीय बागवानी मेला 2021 के दौरान, केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.), भुवनेश्वर ने 8 से 12 फरवरी, 2021 के बीच ओडिशा के किसानों, एसएचजी और विस्तार अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और प्रदर्शन यात्राएं आयोजित कीं। 800 से अधिक किसान और अन्य हितधारक कार्यक्रम में भाग लेने वाले राज्य के विभिन्न जिलों को वर्चुअल मोड और फील्ड एक्सपोज़र विज़िट के माध्यम से बागवानी तकनीकों से अवगत कराया गया।

बागवानी निदेशालय, ओडिशा सरकार ने 15 जिलों के 300 से अधिक किसानों को राष्ट्रीय बागवानी मेले में भाग लेने के लिए प्रायोजित किया। परीक्षण केंद्र पर लगभग 300 किसानों की भागीदारी की सुविधा थी। ज़ूम ऐप के माध्यम से भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.से NHF 2021 कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को देश भर में बागवानी के क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों से परिचित कराया गया। तकनीकी वीडियो भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.की प्रौद्योगिकियों को स्पष्ट करने के लिए दिखाए गए, जिनमें , केंद्रीय बागवानी परीक्षण केंद्र (भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.) भुवनेश्वर में विकसित प्रौद्योगिकियाँ शामिल हैं। क्षेत्र की यात्रा के दौरान अर्का किस्मों सहित फलों और सब्जियों की होनहार किस्मों के प्रदर्शन, पत्तेदार सब्जी में आनुवंशिक विविधता, बीन्स, आम, अनानास, परवल, फलदार फसलें, आम के उच्च घनत्व वाले वृक्षारोपण, इंटरकैपिंग सिस्टम फलों की फसलें, फसल कैफेटेरिया, ड्रैगन फ्रूट की खेती, वनस्पति ग्राफ्टिंग तकनीक, पौधों की सुरक्षा के उपाय, जैविक इकाई, एथिलीन गैस से प्रेरित फल पकने और फलों के गर्म पानी के उपचार के लिए प्रतिभागियों को प्रदर्शित किया गया। भाग लेने वाले किसानों, हितधारकों और अन्य लाभार्थियों के प्रश्नों को संबोधित करने के लिए दैनिक आधार पर इंटरएक्टिव सत्र आयोजित किए गए थे।

हर दिन प्रतिभागियों के बीच अर्का व्यापर ऐप और IIHR सीड पोर्टल के महत्व पर प्रकाश डाला गया। इंटरैक्टिव सत्र के दौरान बीज पोर्टल के उपयोग पर लाइव ऑनलाइन प्रदर्शन आयोजित किया गया था। किसानों ने आरकेवीवाई-पोस्ट फ़सल, आरकेवीवाई-एस एंड टी, एमआईडीएच-सीड्स, आरकेवीवाई-वायरस इंडेक्सिंग, ट्राइबल सब प्लान, एमआईडीएच-पाइन ऐप्पल, आदि जैसी बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं की गतिविधियों, उपलब्धियों और सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित प्रदर्शनी स्टालों का दौरा किया। स्टेशन पर परिचालन और ताजी सब्जियों का प्रदर्शन, भा.बा.अनु.सं. किस्मों के पौधे और अन्य भा.बा.अनु.सं. उत्पाद। ज़ोन 5 लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम को अतिरिक्त निदेशक और उप निदेशक, बागवानी निदेशालय और अतिरिक्त डीसीपी, भुवनेश्वर द्वारा आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम वैज्ञानिक, तकनीकी, प्रशासनिक, सहायक और संविदा कर्मचारियों के समर्थन के साथ डॉ. जी. सी. आचार्य के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के दौरान उपयुक्त COVID प्रोटोकॉल का पालन किया गया।