Sample Heading

Sample Heading

केंद्रीय बागवानी प्रयोग केंद्र (आईसीएआर-आईआईएचआर) भुवनेश्वर ने .....

Primary tabs

केंद्रीय बागवानी प्रयोग केंद्र (आईसीएआर-आईआईएचआर) भुवनेश्वर ने विशेष स्वच्छता अभियान का आयोजन किया (02-31 अक्टूबर, 2021)

 

केंद्रीय बागवानी परीक्षण केन्द्र  (आईसीएआर-आईआईएचआर) भुवनेश्वर ने विशेष स्वच्छता अभियान (02-31 अक्टूबर, 2021) के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया। डॉ. जी.सी. आचार्य, प्रधान वैज्ञानिक और प्रमुख (स्वतंत्र प्रभार) ने सभी स्टाफ सदस्यों को विशेष स्वच्छता अभियान की शपथ दिलाई और अनुरोध किया कि महात्मा गांधी के जीवनकाल में उनके "अद्वितीय चित्र" को अनिवार्य रूप से एकत्र करके आईसीएआर में 2 अक्टूबर 2021 को शाम 5.00 बजे से पहले अपलोड किया जाए। । विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान CHES ने इस अवधि के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया है: -
ड्राइंग प्रतियोगिता- श्री साई सरस्वती स्कूल, दुमदुमा के छात्रों के लिए "स्वच्छ भारत अभियान" विषय पर एक ड्राइंग समापन का आयोजन किया गया था। अभियान में लगभग 30 छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता शुरू करने से पहले डॉ. जी.सी. आचार्य, प्रमुख, सीएचईएस एगिनिया ने छात्रों को संबोधित किया और स्कूल के सचिव और हेड मास्टर की उपस्थिति में ड्राइंग प्रतियोगिता शुरू की। प्रतियोगिता को डॉ जी सी आचार्य, श्रीमती द्वारा जज किया गया था। ए. बेहरा, श्री एम. के. पटनायक और एस मांझी द्वारा कार्यक्रम का समन्वयन किया गया था। 
स्वच्छता अभियान- स्कूल परिसर में एक स्वच्छता अभियान भी आयोजित किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं, शिक्षकों ने सीएचईएस के कर्मचारियों के साथ मिलकर परिसर की सफाई की और कचरे का निस्तारण किया। विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया
CHES, ICAR-IIHR के कर्मचारियों द्वारा CHES के मुख्य द्वार और NH-5 साइड रोड क्षेत्रों के सामने एक और सफाई अभियान चलाया गया। सीईएस के वैज्ञानिक, तकनीकी, प्रशासनिक, सहायक स्टाफ और अन्य आउटसोर्सिंग व्यक्तियों के सहयोग से कार्यालय भवन परिसर क्षेत्रों और जल निकासी चैनलों की सफाई की गई।

वैसा ही कार्यक्रम का आयोजन खोरधा जिले के मंगलापुर के एमजीएमजी दत्तक गांव में भी किया गया था, जिसमें ग्रामीण, स्कूली बच्चे कार्यालय के कर्मचारियों के साथ शामिल हुए जहां डॉ. जी.सी. आचार्य, प्रमुख, सीईएस, श्री एस. मांझी, श्रीमती। ए. बेहरा, श्रीमती। एम. बेहरा, सैयद इदरीश अली और श्री बी.एन. पाइकारे ने वहां भाग लिया।

जागरूकता रैली- एमजीएमजी गोद लिए गांव में स्कूली बच्चों, मंगलापुर, खोरधा जिले के ग्रामीणों के साथ स्वच्छ भारत के नारों और पोस्टरों के साथ जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया. रैली शुरू करने से पहले डॉ. जी.सी. आचार्य, प्रमुख CHES ने सभा को संबोधित किया और जागरूकता रैली की कमान श्रीमती एस. बेहरा, सैयद इदरीश अली और श्री बी.एन. पाइकारे ने दी। श्रीमती ए. बेहरा, समिति के सदस्य ने स्वच्छ और स्वस्थ स्वच्छता बनाए रखने की सलाह दी तथा स्वस्थ जीवन के लिए हाथ धोने और स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने की कल्पना  करने की सलाह दी। श्री बी.एन.पैकरी ने गतिविधियों का बहुत सक्रिय रूप से समर्थन किया और श्री एस. माझी-नोडल अधिकारी ने जागरूकता रैली/अभियान का समन्वय किया।
वृक्षारोपण कार्यक्रम- श्री साई सरस्वती विद्यालय, दुमदुमा के परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया जिसमें डॉ. जी.सी. आचार्य, प्रधान सीएचईएस ने वृक्षारोपण किया, फिर छात्र-छात्राओं के शिक्षक एवं सचिव ने सीएचईएस स्टाफ के साथ बहुत सक्रियता से हाथ मिलाया।
मंगलापुर, खोरधा, जिला एमजीएमजी गोद लिए गए गांव में वृक्षारोपण भी किया गया; वृक्षारोपण कार्यक्रम में बच्चों व ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। डॉ. जी.सी. आचार्य, प्रमुख, गिनिया ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। और उसके बाद गाँव के मुखिया और CHES के कर्मचारी, श्री। एम. के. पटनायक, श्री एस. मांझी, श्रीमती। ए. बेहरा, श्रीमती। एस. बेहरा भाग लिया।
अभिनंदन एवं विदाई कार्यक्रम- 30 अक्टूबर, 2021 को प्रशिक्षण कक्ष में समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। श्रीमती एस. बेहरा ने सभा का स्वागत किया और श्री एस. मांझी ने "विशेष स्वच्छता अभियान" के दौरान की गई विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। डॉ. जी.सी. आचार्य, स्टेशन प्रमुख ने मुख्य अतिथि प्रो. प्रभात क्र सारंगी एचओडी, कीट विज्ञान, ओयूएटी, भुवनेश्वर का स्वागत किया और अभियान के दौरान विभिन्न गतिविधियों के संचालन और परिसर को स्वच्छ और हरा-भरा रखने में कर्मचारियों के प्रयासों और सहयोग की सराहना की।
डॉ. कुंदन किशोर, प्रधान वैज्ञानिक, सीएचईएस और श्री साई सरस्वती स्कूल के हेड मास्टर ने सभा में अपने विचार व्यक्त किए। मुख्य अतिथि ने चित्र प्रतियोगिता के विजेताओं और प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए और स्टेशन के सफाई कर्मियों को सम्मानित किया। अंत में मुख्य अतिथि ने अपने विचार व्यक्त किए और स्वच्छता अभियान के महत्व के बारे में बताया।
02-31 अक्टूबर, 2021 के दौरान आयोजित "विशेष स्वच्छता अभियान" की विभिन्न गतिविधियों का समन्वयन श्री सिंगरे मांझी, नोडल अधिकारी, स्वच्छ भारत अभियान, श्रीमती अन्नपूर्णा बेहरा, श्री मनोज के.आर. पटनायक, श्रीमती. सुचित्रा बेहरा, श्री गोबिंद नाइक, श्री. बिश्व नाथ पैकराय और अन्य सभी स्टाफ सदस्य, आउटसोर्सिंग स्टाफ, परियोजना कर्मियों और स्टेशन के संविदा कर्मचारी द्वारा स्टेशन प्रमुख डॉ जी सी आचार्य के मार्गदर्शन में किया गया था।