Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.-भारतीय बागवानी अनुसंधान .....

Primary tabs

भा.कृ.अनु.प.-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलूरु में हिंदी सप्ताह का आयोजन

भा.कृ.अनु.प.-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलूरु में हिंदी सप्ताह का समापन समारोह 21 सितम्बर 2020 को आयोजित किया गया। डॉ. अनिल कुमार नायर, प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रभारी सहायक निदेशक (राजभाषा) ने प्रभारी निदेशक, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, उप निदेशक (राजभाषा), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली और कार्यक्रम में ऑनलाइन के माध्यम से जुड़े अन्य सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने हिंदी सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों का विवरण प्रस्तुत किया और प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा भी की। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और सभी से आग्रह किया कि अपने रोजमर्रा के कार्यों में हिंदी का अधिकाधिक कार्य करें।

श्री ए.के. जगदीशन ए.के., उप निदेशक (राजभाषा), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली ने कार्यालयीन कार्यों में हिंदी के महत्व के बारे में बताया और उन्होंने यह भी कहा कि संस्थान “बागवानी” पत्रिका के माध्यम से वैज्ञानिक लेखों के प्रकाशन के द्वारा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देते आ रहा है। उन्होंने संस्थान को राजभाषा-कार्यान्वयन के क्षेत्र में प्राप्त पुरस्कारों का भी उल्लेख किया।

इस अवसर पर श्री जी.जी. हरकंगी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि राजभाषा हिंदी के प्रयोग और हिंदी में कार्य को बढ़ाने के लिए केंद्रीय सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बधाई दी और कहा कि अपने कार्यालयीन कार्यों में हिंदी का ज्यादा-सा-ज्यादा कार्य करें।

संस्थान के प्रभारी निदेशक डॉ. के.एस. शिवशंकर कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि संस्थान के कर्मचारियों द्वारा हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग कर रहे हैं। इसी वजह से संस्थान राजभाषा हिंदी से संबंधित लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम है।

डॉ. रवि भूषण तिवारी, प्रधान वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष, हिंदी सप्ताह आयोजन समिति ने आभार प्रकट किया।