Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने लक्षद्वीप के ...

Primary tabs

भा.कृ.अनु..-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु ने लक्षद्वीप के अधिकारियों के लिए बागवानी प्रौद्योगिकियों पर परिसर में प्रशिक्षण का आयोजन किया।

भा.कृ.अनु..-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान ने 7-9 सितंबर, 2021 के दौरान लक्षद्वीप के अधिकारियों के लिए भा.बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों पर फील्ड एक्सपोजर विजिट सह प्रशिक्षण का आयोजन किया। भा.बा.अनु.सं. के निदेशक डॉ. बी. एन. श्रीनिवासमूर्ति, ने अधिकारियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और द्वीप की स्थितियों के लिए उपयुक्त भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों के बारे में बताया और कृषि विज्ञान केंद्र और लक्षद्वीप के कृषि विभाग के माध्यम से विभिन्न भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों के लाइसेंस पर जोर दिया। डॉ. आर. वेंकटकुमार, प्रधान वैज्ञानिक और प्रभारी प्रमुख, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग, भा.कृ.अनु..-भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु ने किसानों की आय को दोगुना करने और उद्यमिता विकास के लिए भा.बा.अनु.सं. प्रौद्योगिकियों के बारे में बताया। डॉ. वी. शंकर, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग, भा.बा.अनु.सं.  ने लक्षद्वीप के लिए उपयुक्त "सब्जी फसलों की किस्में और संकर और भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं.  की नवीनतम सब्जी प्रौद्योगिकियों" पर व्याख्यान दिया। डॉ. आर. सेंथिल कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग ने "भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं. की फल फसल प्रौद्योगिकियों" पर एक व्याख्यान दिया।

डॉ. एस. भुवनेश्वरी और डॉ. आर.बी. तिवारी, प्रधान वैज्ञानिक, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं., बेंगलुरु ने फल और सब्जी के कटाई उपरांत प्रौद्योगिकी एवं मूल्य संवर्धन, और प्रसंस्करण के बारे में बताया। डॉ. सी. चंद्रशेखर, वैज्ञानिक, फसल संरक्षण विभाग ने मशरूम प्रौद्योगिकियों के बारे में अपने विचार रखे। प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के वैज्ञानिक डॉ. डी. कलैवानन ने सब्जियों की मिट्टी रहित खेती और छत पर बागवानी के बारे में बताया। इसके बाद, डॉ. जी. सेंथिलकुमारन, प्रधान वैज्ञानिक, कटाई उपरांत प्रौद्योगिकी और कृषि इंजीनियरिंग विभाग ने द्वीप के लिए उपयुक्त बागवानी मशीनरी के बारे में बताया।

व्याख्यानों को प्रदर्शन ब्लॉकों, नर्सरी, कृषि प्रौद्योगिकी सूचना केंद्र, सब्जी बीज इकाई, फसल कटाई के बाद प्रयोगशाला, मशरूम प्रयोगशाला और संस्थान की विभिन्न इकाइयों के क्षेत्र के दौरे के साथ जोड़ा गया था। इसके अलावा, अधिकारियों ने कृषि विज्ञान केंद्र, संदियुर, सेलम जिले, कृषि विज्ञान केंद्र एलुमिचाईगिरी, कृष्णागिरी और बागवानी अनुसंधान केंद्र - तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, यरकौड का दौरा करने की भी सुविधा प्रदान की।

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. वी. शंकर, प्रधान वैज्ञानिक और डॉ. आर. सेंथिल कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, सामाजिक विज्ञान और प्रशिक्षण विभाग, भा.कृ.अनु..- भा.बा.अनु.सं., बैंगलोर द्वारा किया गया।