Sample Heading

Sample Heading

भा.कृ.अनु.प.-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलूरु में हिंदी पखवाड़ा मनाया गया।

Primary tabs

भा.कृ.अनु.प.-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलूरु में 14-29 सितंबर 2023 के दौरान हिंदी पखवाड़ा मनाया गया। हिन्‍दी पखवाड़े का समापन समारोह 03 अक्‍तूबर 2023 को आयोजित किया गया। इस अवसर पर इसरो-इस्ट्रैक, बेंगलूरु के भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान डाटा केन्‍द्र के प्रबंधक श्री हिमांश पाण्‍डेय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। संस्‍थान के निदेशक प्रो. संजय कुमार सिंह कार्यक्रम के अध्यक्ष थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने “चन्‍द्रयान-3 की सफलता” पर व्याख्यान दिया। उन्होंने चन्‍द्रयान-3 की सफलता का विवरण सरल हिंदी में दिया, जिसे श्रोताओं ने बखूबी सराहा।

            कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं संस्‍थान के निदेशक प्रो. संजय कुमार सिंह ने कहा कि हिंदी के सम्‍मान में कार्य करना हमारा कर्तव्‍य है और संस्थान में राजभाषा के प्रभावी कार्यान्वयन के संबंध में कई गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। उन्होंने सभी से अनुरोध किया है कि कार्यालयीन कार्य में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करें और हिंदी के प्रचार-प्रसार में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान दें। उन्‍होंने वैज्ञानिकों से अनुरोध किया कि हिंदी में पुस्‍तकें लिखें।

            इस अवसर पर संस्थान के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी श्री सचिन अग्निहोत्री ने भी सभा को संबोधित किया और कहा कि हमें कार्यालयीन कार्य में हिंदी का ज्यादा-सा-ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने सभी से आग्रह किया केवल हिंदी पखवाड़े के दौरान ही नहीं, वर्ष भर हिंदी में काम करें। उन्होंने आगे कहा कि हिंदी को कार्यालयीन भाषा बनाना हमारा कर्तव्‍य है और राजभाषा हिंदी का प्रचार-प्रसार क्षेत्रीय भाषाओं के प्रचलित शब्दों व वाक्यांशों को ग्रहण करते हुए भी किया जा सकता है ।

            इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं निदेशक ने प्रतियोगिताओं के विजेताओं और हिंदी में मूल रूप से काम करने के लिए आयोजित प्रोत्साहन योजना के प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए। हिंदी पखवाड़े के दौरान ‘हिन्‍दी निबंध’, ‘हिंदी टिप्पण एवं शब्दावली’, हिंदी कविता-पाठ, ‘आशुभाषण’, ‘हिंदी गीत’, ‘हिन्‍दी में प्रस्‍तुतिकरण’, ‘कंप्‍यूटर पर हिंदी टंकण’ आदि प्रतियोगिताएँ आयोजित की गईं।

            प्रधान वैज्ञानिक डॉ. अनिल कुमार नायर ने मुख्य अतिथि और सभा का स्वागत किया और प्रधान वैज्ञानिक एवं हिंदी पखवाड़ा आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. रवि भूषण तिवारी ने आभार माना। उप निदेशक (राजभाषा) श्री जगदीशन ने हिंदी पखवाड़े के दौरान आयोजित गतिविधियों की जानकारी दी और कार्यक्रम का संचालन किया।